क्या मध्य-पूर्व में तनाव बढ़ेगा क्योंकि अमेरिका हिज़्बुल्लाह के ख़िलाफ़ इज़रायल की कार्रवाई का समर्थन करता है, इसे 'स्पष्ट', 'वैध' कहता है?

Photo Source :

Posted On:Monday, October 14, 2024

इजराइल-हिजबुल्लाह संघर्ष के बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने हिजबुल्लाह के खिलाफ इजराइल की कार्रवाई का समर्थन किया है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि तेल अवीव का "स्पष्ट और बहुत वैध" हित है। ब्लिंकन ने कहा कि जब 7 अक्टूबर, 2023 को हमास ने इजरायल पर हमला किया तो हिजबुल्लाह ने एक और युद्ध मोर्चा बनाने की कोशिश की।

शुक्रवार को वियनतियाने में 12वें आसियान-अमेरिका शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, अमेरिकी सचिव ने कहा, “जब 7 अक्टूबर की घटना घटी, तो अगले दिन हिजबुल्लाह एक और मोर्चा बनाने की कोशिश में शामिल हो गया। इस प्रक्रिया में, रॉकेट और अन्य हथियार जो वे उत्तरी इज़राइल में लॉन्च कर रहे थे, लोगों को अपने घरों से भागने के लिए मजबूर कर दिया, और लगभग 70,000 इज़राइलियों को अपने घर छोड़ने पड़े।
ब्लिंकन ने कहा कि इजराइल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के हमलों का जवाब दिया. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि उन सभी को एक ऐसा माहौल बनाने में मदद करने में गहरी रुचि है जिसमें लोग सुरक्षित और सुरक्षित रूप से अपने घरों में वापस जा सकें।

दक्षिणी लेबनान में - क्योंकि इज़राइल ने हिज़्बुल्लाह के इन हमलों का जवाब दिया - आपके पास बहुत से लोग हैं जिन्हें अपने घर छोड़ने पड़े। यह पिछले कुछ हफ़्तों से काफ़ी पहले की बात है; पिछले वर्ष यही हुआ। और हम सभी को एक ऐसा माहौल बनाने में मदद करने में गहरी रुचि है जिसमें लोग अपने घरों में वापस जा सकें और वहां सुरक्षित रूप से रह सकें, और बच्चे स्कूल वापस जा सकें, ”उन्होंने कहा।
हिजबुल्लाह के खिलाफ इजराइल की कार्रवाई को समर्थन देते हुए ब्लिंकन ने कहा, “ऐसा करने में इजराइल का स्पष्ट और बहुत वैध हित है। लेबनान के लोग भी यही चाहते हैं. हमारा मानना ​​है कि वहां तक ​​पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका कूटनीतिक समझ के माध्यम से है, जिस पर हम कुछ समय से काम कर रहे हैं और जिस पर हम अभी बेहद ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

गाजा में संघर्ष 7 अक्टूबर को हमास द्वारा इजराइल पर हमला करने के बाद शुरू हुआ। लगभग 2,500 आतंकवादियों ने गाजा पट्टी से सीमा पार कर इजराइल में प्रवेश किया, जिससे लोग हताहत हुए और बंधकों को बंधक बना लिया गया। 7 अक्टूबर के हमले के बाद, इज़राइल ने हमास के खिलाफ जवाबी हमला शुरू किया, और नागरिक हताहतों को कम करने के प्रयास करते हुए पूरे आतंकवादी समूह को खत्म करने की कसम खाई।
ब्लिंकन ने इस बात पर जोर दिया कि इजराइल को हिजबुल्लाह और हमास से होने वाले आतंकी हमलों से अपनी रक्षा करने का अधिकार है। उन्होंने इसे "महत्वपूर्ण" बताया कि इजराइल हिजबुल्लाह और हमास के खिलाफ कार्रवाई करते समय यह सुनिश्चित करता है कि नागरिक सुरक्षित रहें और भयानक गोलीबारी में न फंसे।
“इज़राइल को हिज़्बुल्लाह, हमास, किसी और से होने वाले आतंकवादी हमलों के खिलाफ अपनी रक्षा करने का अधिकार है। लेकिन यह भी बेहद महत्वपूर्ण है कि ऐसा करते समय, वे यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करें कि नागरिक सुरक्षित हैं और, फिर से, एक भयानक गोलीबारी में नहीं फंस रहे हैं। तो, यह चिंता का एक और क्षेत्र है,” ब्लिंकन ने कहा।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.